Wednesday, 19 September 2018

पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप

pen card online in hindi



यदि आप एक भारतीय हैं और सोच रहे हैं कि पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, इस सवाल का जबाव लाकर आये है हम इस आलेख में. पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको क्या क्या करना होगा. एक संपूर्ण मार्गदर्शिका है यह आलेख.
आपको बता दें की स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड को पहचान प्रमाण के रूप में भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। बैंक खाते खोलने और 50,000 से अधिक भुगतान करने के लिएआयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। भारत के नागरिकोंएनआईआर और यहां तक कि विदेशी नागरिकों को पैन कार्ड जारी किया जा सकता है, लेकिन सभी श्रेणियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग है। आप गहर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.


सबसे पहलेहम आपको यह बताने वाले है की आप घर बैठे कैसे  पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कहां से कर सकते हैं:
आप एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड) के साथ-साथ यूटीआईआईटीएसएल (यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड) के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों वेबसाइटों को भारत में पैन कार्ड जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। दोनों साइटों के लिए लिंक नीचे दिया गया है:
• एनएसडीएल: https://www.tin-nsdl.com/
• यूटीआईआईटीएसएल: https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता मानदंड: पैन कार्ड के मालिक होने के लिएआपको निम्नलिखित पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा:

• आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए. उसके पास जहाँ वो रहता है उस जगह का  पहचान प्रमाण पत्र और जन्म तारीख का प्रमाण पत्र सभी दस्तावेज होने चाहिए.

• यदि आप एक भारतीय हैं लेकिन किसी अन्य देश में रहते हैंतो आप अपने वर्तमान देश में अपने पते के प्रमाण के रूप बैंक स्टेटमेंट की एक प्रति प्रदान कर सकते हैं।

• अगर आवेदक 18 वर्ष से कम है तो उसके माता-पिता उसकी ओर से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

• अगर किसी भी आवेदक को मानसिक रूप से चुनौती दी जाती हैतो एक प्रतिनिधि उसकी तरफ से आवेदन कर सकता है। लेकिन उन दोनों व्यक्ति को सम्पूर्ण प्रमाण पत्र का विवरण देना होगा जिसमें यह साबित हो की एक व्यक्ति मानसिक रूप से विक्षिप्त है और दूसरा जो उसका प्रतिनिधि है वो सही रूप से उसका प्रतिनिधि है.

• यदि आप एक कंपनी चला रहे हैं और आपको अपनी कंपनी के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता हैतो आपकी कंपनी को रजिस्ट्रार कंपनियों के साथ पंजीकृत होना चाहिए। कंपनी के लिए पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको पंजीकरण प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा।

• भागीदारी फर्मों या सीमित देयता साझेदारी के मामले मेंफर्मों को प्रासंगिक सरकारी अधिकारियों के साथ पंजीकृत होना चाहिए. ऐसी स्थिति में भी पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र भी प्रदान करने की आवश्यकता है।

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए योग्य आयु सीमा: पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है। यदि आवेदक 18 साल से छोटा है तो उसके माता-पिता उसकी तरफ से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है18 साल से ऊपर की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता हैं।  

ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:
सभी भारतीय नागरिकों को पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए तीन मुख्य दस्तावेज की आवश्यकता होती है: पहचान प्रमाण पत्रपता प्रमाण पत्र और जन्म तिथि का सबूत।

1. पहचान प्रमाण पत्र दस्तावेज: पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय कई पहचान प्रमाण पत्र दस्तावेज प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

• आवेदक की तस्वीर के साथ राशन कार्ड।
• पासपोर्ट
• ड्राइविंग लाइसेंस
• आवेदक की तस्वीर के साथ मतदाता कार्ड
• यूआईडीएआई द्वारा जारी भारतीय नागरिक के आधार कार्ड (भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण)
• आवेदक की तस्वीर के साथ पेंशनर कार्ड
• आर्म का लाइसेंस
• केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र

2. पता प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज: इनमें से निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं,
• बैंक खाता विवरण
• क्रेडिट कार्ड का विवरण
• पासपोर्ट
• वोटर आई कार्ड
• आवेदक के पते के साथ डाकघर पासबुक की प्रति
• ड्राइविंग लाइसेंस
• यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड
• बिजली बिलपानी बिललैंडलाइन बिलऔर उपभोक्ता गैस कनेक्शन कार्ड जैसे दस्तावेजों की प्रति जो 3 महीने से अधिक पुरानी न हो।
• संसद सदस्य या विधायक (विधान सभा के सदस्य) द्वारा हस्ताक्षरित पते का प्रमाण पत्र.

3. जन्म प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज:

• नगर प्राधिकरण या किसी भी कार्यालय द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र.

• पासपोर्ट
• ड्राइविंग लाइसेंस
• विवाह प्रमाण पत्र जो विवाह के रजिस्ट्रार द्वारा जारी किया जाता है.
• जन्मदिन की तारीख बताते हुए मजिस्ट्रेट के सामने का हलफनामा.
• मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा: भारतीय नागरिकों के लिए लगभग 116 रूपये  (पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन भुगतान के लिए 5 रुपये)। लेकिन विदेशी नागरिकों के लिए पैन कार्ड लागू करने की फीस ज्यादा है. विदेशी नागरिकों के लिए पैन कार्ड लागू करने के लिए 1020 रूपये (प्लस रुपये 5 रुपये ऑनलाइन भुगतान) करना होगा.

पैन कार्ड ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें स्टेप बाए स्टेप :

1. सबसे पहलेआपको टीआईएन एनएसडीएल (https://www.tin-nsdl.com/) या यूटीआईआईटीएसएल (https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/) वेबसाइट पर जाना होगा। दोनों साइटों को भारत में पैन जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। अब हम आपको बतायेगे  कि एनएसडीएल वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें।

2. वेबसाइट पेज खोलने के बादआपको ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन नामक एक फॉर्म दिखाई देगा। इस आवेदन के तहतआप दो विकल्पों में से एक का चयन कर सकते हैं:  पहला नया पैन- भारतीय नागरिक (फॉर्म 49ए)यदि आप एक भारतीय नागरिक हैं तो या फिर दूसरा विकल्प नया पैन- विदेशी नागरिक (फॉर्म 4 9एए)यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं।


3. उसके बाद आपको आवश्यक पैन कार्ड की श्रेणी चुननी होगीजो ज्यादातर लोगों के लिए व्यक्तिगत है। लेकिन अगर आप अपनी कंपनी के लिए पैन कार्ड चाहते हैं तो आप कंपनी को अपने रूप में चुन सकते हैं।

4. अब अपने सभी व्यक्तिगत विवरण जैसे कि नामजन्म तिथिपता इत्यादि भरेंफिर कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
. पैन आवेदन के लिए और विवरण लागू करने के लिए जारी रखने के बाद क्लिक करें। आप अपने दस्तावेज़ों को सबमिट करने के तरीके के बारे में तीन विकल्पों को देखेंगे। ये विकल्प हैं:
ई-केवाईसी और ई-साइन के माध्यम से दस्तावेजों को डिजिटल रूप से जमा करें.
ई-चिह्न के माध्यम से दस्तावेजों की स्कैन की गई छवियां जमा करें.
दस्तावेजों को फिजिकली रूप से जाकर जमा करें.

6. हम पहला विकल्प चुनते है तो कि आप अपने पैन कार्ड के लिए दस्तावेजों को कैसे जमा करना चाहते हैं. उसके लिए आपको आधार कार्ड के माध्यम ओटीपी भरने और भुगतान करने की ज़रूरत होती है। यदि आप अन्य दो विकल्पों को चुनते है तो सारी प्रक्रिया वही रहेगी बस आपको  दस्तावेजों को भेजने का तरीका भी वही होगा।

7. आवश्यक सभी विवरण दर्ज करें  जैसे की आधार संख्याआधार कार्ड आदिऔर फिर नेक्स्ट  पर क्लिक करें।

8. अगले चरण के आपको अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नामजन्मतिथिपता इत्यादि भरना होगा। ऐसा करें और नेक्स्ट क्लिक करें।

9 अगले चरण में आपको एओ कोड (मूल्यांकन अधिकारी कोड) का चयन करना है। यह थोड़ा जटिल दिखाई देगा, लेकिन यह काफी सरल है। वहां पर दिए गए चार विकल्पों में से एक का चयन करें- भारतीय नागरिकरक्षा कर्मचारीविदेशी नागरिक या सरकारी श्रेणी।

10. जब आप एओ कोड का चुनाव करते है उसी समय आप अपने  उस राज्य का चयन करें जिसमें आप रहते हैं जिसका प्रमाण आपने अपने डॉक्यूमेंट में लगाया है.  कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें. उसके बाद आपको नीचे दिए गए बॉक्स में एओ कोड की सूची के लिए निर्देशित किया जाएगा। जब आप सूची को स्क्रॉल करते हैं तो आप अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प देखें। इस सूची के तहतकंपनियोंसरकारी कर्मचारियोंगैर-वेतनभोगी लोगोंनिजी क्षेत्र के कर्मचारियों आदि के लिए अलग-अलग श्रेणियां हैं यदि आप यह समझ नहीं सकते कि आप किस श्रेणी में आते हैंतो आप इस परेशानी से निपटने के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट से संपर्क कर सकते हैं. इसके बादसही एओ कोड पर क्लिक करें और श्रेणी स्वचालित रूप से ऊपर दिए गए फॉर्म में भर जाएगी। अब नेक्स्ट पर क्लिक करें।

11. फिर स्क्रॉल-डाउन मेनू से अपने प्रमाणआयु प्रमाण और निवास प्रमाण के रूप में सबमिट किए गए दस्तावेज़ों का चयन करें। आवश्यक विवरण भरें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।

12. अब आपको भुगतान पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगाआप यहाँ ऑनलाइन भुगतान विधियों से भुगतान मोड का चयन कर सकते हैं। भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड बनाने के लिए शुल्क लगभग 160 रूपये है सभी करों सहित। 5 रुपये के अन्य छोटे शुल्क को ऑनलाइन भुगतान के रूप में भी जोड़ा जाएगा।

13. एक बार भुगतान करने के बादआपको आधार ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित करने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद आपको आवेदन के बारे में एनएसडीएल से एक ईमेल प्राप्त होगा और आवेदन सही होने के बाद आपके पैन कार्ड से आपको पोस्ट या कुरियर कर दिया जाएगा। भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पढ़ी तो आप प्रिंटआउट के साथ अपने एप्लिकेशन की स्वीकृति को सुरक्षित रखें।

पैन कार्ड आवेदन करने के लिए टिप्स: जब आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैंतो आपको निम्नलिखित बिंदुओं का ख्याल रखना होगा,

• आवेदकों को आवेदन पत्र में अपनी दो रंगीन तस्वीरों को संलग्न करने की आवश्यकता होती हैइसलिए सुनिश्चित करें कि तस्वीर साफ़ हो.
• तस्वीर के साथ हस्ताक्षर या बाएं हाथ के अंगूठे की छाप भी लगाई जाएगी.
 • एक तस्वीर को फॉर्म के बाएं कोने पर चिपकाया जाना चाहिए जिसके लिए हस्ताक्षर या बाएं अंगूठे की छाप दोनों पर होनी चाहिए। फ़ॉर्म के दाएं कोने पर तय की जाने वाली तस्वीर को कॉलम के साथ प्रदान किया जाता है. जहां आपको अपना हस्ताक्षर या बाएं थंब इंप्रेशन लगाने  की आवश्यकता होती हैन कि तस्वीर परक्योंकि यह तस्वीर आपके पैन कार्ड में दिखाई देगी।

• सुनिश्चित करें कि आप आवेदन पत्र पर ओवरराइट नहीं करते हैं।
• सबमिट करने से पहले सभी विवरण जांचें कि वे सही हैं या नहींअन्यथाआपको पैन कार्ड के सुधार के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी।

अपने पैन कार्ड की स्थिति कैसे जांचें: यदि आप निम्न लिंक पर जाते हैं तो आप अपने पैन कार्ड की स्थिति जांचना चाहते हैं:

https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html
  इस क्लिक का उपयोग करके अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं.  सबसे पहले  एप्लिकेशन के प्रकार को चुनें और फिर पावती संख्या दर्ज करें। इसके बाद, 'कैप्चादर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

• यूटीआईआईटीएसएल: यदि आपने यूटीआईआईटीएसएल पर अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया हैतो निम्न लिंक पर क्लिक करके स्थिति की जांच करें:
https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward

इस मामले मेंयदि आपके पास पहले से ही एप्लिकेशन कूपन नंबर या पैन नंबर दर्ज कर दिया है तो आपको सिर्फ 'कैप्चाकरके सबमिट पर क्लिक करना होगा.

No comments:

Post a Comment